Menu
जब दिल की धड़कन से मोबाइल चार्ज होंगे
Opinion

जब दिल की धड़कन से मोबाइल चार्ज होंगे

देश के सभी मोबाइल धारकों के अच्‍छे दिन आने वाले हैं। अब वे दिन लदे ही समझो जब आप किसी के भी घर पहुंचने पर दुआ सलाम करने से पहले पूछते थे कि क्‍या आपके पास छोटे पिन वाला चार्जर है। वे दिन भी लदे ही समझो कि जब मोबाइल की बैटरी की कम होती लाइफ के साथ साथ हमारा दिल भी डूबने लगता था कि अब क्या होगा। चार्जज्‍ड बैटरी के बिना मोबाइल तो पेपरवेट का ही काम देता है।

नयी चिप आ गयी है। अब मोबाइल दिल की धड़कन से चार्ज होंगे। उस पर जीएसटी नहीं लगेगा। तय है कि दिल इस मामले में अपनी मनमानी भी करेगा। अब आप दिल से चार्ज किये गये मोबाइल पर हर किसी को फेसबुक या व्‍हाट्सअप पर आइ लव यू नहीं कह पायेंगे। पूरे दिन में सिर्फ पाँच ही लोगों को पाँच ही बार आइ लव यू कहने की अनुमति होगी। छठी बार ये प्‍यार भरे बोल कहते ही मोबाइल अपने आप अगले तीस मिनट के लिए साइलेंट मोड में चला जायेगा। अब आप दिन में मोबाइल पर हर तीसरे मिनट बोला जाने वाला झूठ नहीं बोल पायेंगे कि मीटिंग में हूं या नेटवर्क नहीं मिल रहा, बाद में बात करता हूं। अब ये सब बहाने बीते जमाने की बातें हो जायेंगी। अब मोबाइल आपको झूठ बोलने ही नहीं देगा। आप कहेंगे कुछ और मोबाइल सामने वाले या वाली को वही सुनायेगा जो सच है। आप कहेंगे मीटिंग में हूं और सामने वाली अगर पत्‍नी है तो उसे सुनायी देगा कि प्रेमिका के साथ गुलछर्रें उड़ा रहा हूं। मजे की बात, आपको पता ही नहीं चलेगा कि आपका सच किस सफाई से सामने पहुंचा दिया गया है।

हां, अब मोबाइल आपको हर आधे घंटे बाद अपने आप ही याद भी दिलाता रहेगा कि किस को अफसोस का फोन करना है, बधाई देनी है या जन्‍मदिन की शुभकामना देनी है। वक्‍त बीतने के साथ साथ दिल की धड़कन वाला मोबाइल आपकी आवाज पहचान लेगा और हूबहू आपकी आवाज में आपके सारे काम कर दिया करेगा। आप पायेंगे कि आप मीटिंग में बिजी हैं और आपका मोबाइल आपकी आवाज में आपके जरूरी काम निपटा रहा है। कहीं वह आपकी प्रेमिका से आपकी शाम की मुलाकात तय रहा है तो कहीं बेहद जटिल डील का डौल बिठा रहा है। ठीक वैसे ही जैसे आप खुद निपटाना चाहते थे। हां, अब मोबाइल आपको किसी की झूठी तारीफ नहीं करने देगा अलबत्‍ता आपकी इतनी मदद जरूर करेगा कि अगर कोई मोबाइल पर आपसे झूठ बोल रहा है या आपकी झूठी तारीफ कर रहा है तो आपको सचेत जरूर कर देगा कि आपको बेवकूफ बनाया जा रहा है।

अब मोबाइल के जरिये फेसबुक पर फेक आइडी वालों के दिन पूरे हुए। उनकी फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट आते ही भले ही सामने वाली की तस्‍वीर या प्रोफाइल कितनी भी मनमोहक क्‍यों न लग रही हो, आपका मोबाइल ऐसी फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट स्‍वीकार ही नहीं करने देगा। तब आपका मोबाइल आपके लिए एक और काम करेगा। आप भला मानें या बुरा मानें मोबाइल इधर उधर लंबी लंबी हांकने नहीं देगा और बीच बीच में आपको याद दिलाता रहेगा कि बाबू बहुत हुआ, अब कुछ जरूरी काम भी निपटा लो। आप नहीं मानेंगे तो मोबाइल खुद ही आपकी आवाज में आपकी पार्टी को बता देगा कि अब रखता हूं, बहुत सारे काम पैंडिंग पड़े हैं। आप लाख हाथ पैर मारिये, मोबाइल आपसे वही करायेगा जो आपको करना चाहिये।

हां, कमजोर दिल वालों को या बीपी के मरीजों को अपनी धड़कन से मोबाइल चार्ज करने वाले लोगों को जरूर परेशानी होगी। जिनका दिल अक्‍सर इधर उधर अटका, भटका या लटका रहता है उन्‍हें भी कुछ परेशानी हो सकती है क्‍योंकि उनका मोबाइल हमेशा गलत सिग्‍नल भेजेगा और बाद में गलतफहमी का सबब बनेगा।

इस तरह चार्जड मोबाइल उन लोगों के लिए वरदान की तरह काम करेगा जो अकेले हैं। यह उनके लिए मनमाफिक साथी खोजने और उनसे बात कराने में मदद करेगा। ये मोबाइन उन लोगों की जिंदगी भी बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभायेगा जिनके साथी उनसे रूठे हुए हैं। मोबाइल अपने आप उनकी आवाज में रूठी पार्टी से माफी मांग कर संबंधों में रौनक लायेगा।

दिल से चार्जड मोबाइल झूठे वादे और झूठे आश्‍वासन तो नहीं ही देने देगा। फोन पर झूठे सब्‍ज बाग़ दिखा कर ग्राहक फांसने वालों को भी अब अपने तौर तरीके बदलने होंगे क्‍योंकि ये वाला मोबाइल संभावित ग्राहक को पहले ही आगाह कर देगा कि इनके झांसे में मत आना। बोगस कंपनी है।

No Comments

    Leave a Reply