Menu
कोरोना काल में आनलाइन ड्रिंक पार्टी
Corona Diary

कोरोना काल में आनलाइन ड्रिंक पार्टी

कोरोना काल ने हमें बहुत कुछ सिखाया। ऑनलाइन काम करना भी। ऐसे ऐसे काम ऑनलाइन हुए जिनके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता था। हम सभी तो अलग अलग शहरों, देशों और समाजों में लगभग एक ही जैसा कठिन जीवन जी रहे थे। एक जैसे संकटों से गुजर रहे थे। ऑनलाइन मीटिंग, नौकरी, डॉक्टर की सलाह, ज़ूम से क्लासेज, ऑनलाइन कवि सम्मेलन, कवि गोष्ठियां, लघु कथा गोष्ठी और न जाने क्या-क्या ऑनलाइन हुआ।

जब पता चला कि ऑनलाइन शराब की बिक्री शुरू हो जाएगी तो कई सवाल उठे। कई लोग अकेले नहीं पी पाते तो कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने पैसों की नहीं पी पाते और दूसरों के न्यौतों और मुफ्त की दारू पार्टियों का इंतजार करते हैं। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो पिलाने में ज्यादा सुख पाते हैं। कुछ लोग नियमित पार्टीबाज होते हैं। ऐसे लोग क्या करेंगे। शराब की होम डिलीवरी शुरू होते ही ये समस्याएं आने वाली थीं।

हमने जनहित में ऑनलाइन ड्रिंक पार्टी के लिए कुछ दिशा निर्देश जनहित में तैयार किये और जारी भी कर दिये। इससे पीने वाले, पिलाने वाले और चखना खाने वाले सब खुश हुए। सबने पूरा मजा उठाया। सरकार की तो चांदी हो गयी। खूब टैक्स मिला।

आपने फोन पर आर्डर दिया और बंदा गेट पर या आपके बंद दरवाजे के बाहर माल छोड़ गया।

खुद मंगाओ खुद पियो और खुद ही चीयर्स करो वाले दिन लद गये। अब ऑनलाइन ड्रिंक पार्टी के लिए इन दिशा निर्देशों का पालन करने से एक अलग तरह का माहौल बना।

इनका पालन करके सबने खूब आनंद उठाया और खर्चा भी कम आया।

इन दिशा निर्देशों पर आप भी मुलाहिजा फरमाइये।

ऑनलाइन ड्रिंक पार्टी वीडियो कॉल के जरिए की जाएगी और इसके लिए कई प्लेटफार्म मौजूद हैं। नाम गिनाने की जरूरत नहीं है।

पार्टी का समय और मिल बैठ कर पीने वाले यार दोस्त पहले से कर लें। कुछ लोगों के आने से खुश होती है और कुछ लोगों के न आने से। शराब पार्टी में ये ज्यादा होता है। तो जिनसे बचना है उन्हें बाद  में बताया जाये कि तुम्हारा नंबर ही नहीं मिल रहा था। सबने ट्राई किया।

ड्रिंक एक जैसे हों, गिलास, कटलरी सब एक जैसे हों। एक जैसा संगीत बैक ग्रांउड में बजे तो बेहतर। माहौल बनाने के लिए धीमी रौशनी रखें। हां, चखने अलग-अलग हो सकते हैं।

सब अपनी अपनी-अपनी बोतल से अपने-अपने पैग भरेंगे, मोबाइल फोन पर चीयर्स करेंगे और गपशप करते हुए ऑनलाइन पार्टी का आनंद उठाएंगे। ऑनलाइन पार्टी की समय सीमा तय कर लेना बेहतर रहेगा। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पीते नहीं है सिर्फ चखने पर जीते हैं या चखना उनके भरोसे रहता है। लेकिन वे पार्टी की जान शान वगैरह वगैरह होते हैं। वे अपने सामने भरपूर चखना रखें।

चाहे तो दो पैग लें या चार। वन फॉर द वे की अनुमति नहीं होगी। सब कुछ वहीं निपटाना है।

पीने के बाद – भाई तुझे चढ़ गयी है, गाड़ी मैं चलाऊंगा या गले मिलने, रोने, अंग्रेजी बोलने और मुझे आज तक कोई भी नहीं समझा जैसे जुमले बोलने की अनुमति नहीं होगी।

ड्रिंक एंड ड्राइव वाला मामला है ही नहीं, सब अपने-अपने घर में बैठे हैं, ड्रिंक पार्टी शुरू करने से पहले सबको अपनी पत्नी से अपने अपने मोबाइल पर ईपास दिखाना होगा कि आज ड्रिंक पार्टी में बैठने की अनुमति है। होटल का बिल और टिप के बदले पीने वाले चाहें तो एकमुश्त राशि डिस्टरबेंस अलाउंस के रूप में अपने परिवार को दे सकते हैं। यह पीने वालों पर निर्भर करता है।

हां, यह भी हो सकता है कि कोई कहे कि आज की पार्टी मेरी तरफ से है तो वह सबको ऑनलाइन पेमेंट करके सबकी दारू का इंतजाम कर सकता है।

ऑनलाइन ड्रिंक पार्टी में राष्ट्रीय पोशाक यानी चड्डी बनियान में बैठने की अनुमति नहीं होगी। सभी सदस्य ढंग से बैठेंगे और ठीक वैसा ही माहौल पैदा करेंगे जैसा की मेज के चारों तरफ बैठकर किया जाता है।

चूंकि सब दारू पहले खरीद चुके होंगे, बाद में बिल का बंटवारा करने के लिए सबको अपने-अपने जेब पलटने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि मेरे पास तो इतने ही पैसे हैं। चूंकि ये सुझाव सबके लिए हैं तो पीने की शौकीन महिला मित्र मंडलियां भी अपने हिसाब से इनका लाभ उठा सकती हैं।

भक्तगण चाहे तो इसमें और संशोधन कर सकते हैं और अपने अनुसार शर्तें जोड़ या घटा सकते हैं। बस दूरी बनाए रखें और सुरक्षित रहें। पीते समय मास्क हटा सकते हैं। घर पर ही तो बैठे हैं।

चीयर्स।

जनहित में जारी।

शर्तें लागू।

No Comments

    Leave a Reply