Menu
तुग़लक़
Literature / Theatre

गिरीश कर्नाड कृत ‘तुग़लक़’ – एक अंश

गिरीश कर्नाड अपने समय के एक बेहद प्रतिभावान व प्रभावशाली लेखक, कलाकार व निर्देशक रहे. उनकी मातृभाषा कन्नड़ थी. उनके बहुचर्चित नाटक तुग़लक़ से उन्हें राष्ट्रीय और बाद में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नाटककार के रूप में ख्याति प्राप्त हुई। तुग़लक़ के कई भाषाओँ में अनुवाद हुए जिन्हें खूब सराहा गया।

मोहम्मद तुग़लक़ चारित्रिक विरोधाभास में जीनेवाला एक ऐसा बादशाह था जिसे इतिहासकारों ने उसकी सनकों के लिए ख़ब्ती करार दिया। तुग़लक़ ने अपनी सनक के कारण राजधानी बदली और ताँबे के सिक्के का मूल्य चाँदी के सिक्के के बराबर कर दिया। लेकिन अपने चारों ओर कट्टर मज़हबी दीवारों से घिरा तुग़लक कुछ और भी था। उसने मज़हब से परे इंसान की तलाश की थी। हिंदू और मुसलमान दोनों उसकी नज़र में एक थे। तत्कालीन मानसिकता ने तुग़लक़ की इस मान्यता को अस्वीकार कर दिया और यही ‘अस्वीकार’ तुग़लक़ के सिर पर सनकों का भूत बनकर सवार हो गया।

प्रस्तुत है नाटक ‘तुग़लक़’ का एक अंश:

(दिल्ली की एक अदालत का बाहरी हिस्सा, जहाँ लोगों का मजमा जमा है. मजमे में ज़्यादातर मुसलमान हैं.)

बुज़ुर्ग आदमी : कौन जाने, हमारे मुल्क का अब क्या होगा!

जवान :  क्यों बुज़ुर्गवार, कौन-सी आफ़त टूट पड़ी है आप पर?

बुज़ुर्ग आदमी :  एक हो तो बताऊँ! मेरे सफ़ेद बालों की तरफ़़ देखो जमाल, न जाने अब तक मैंने कितने सुलतानों को इस सरज़मीन पर बनते-मिटते देखा है. मगर यक़ीन मानो, ख़्वाब में भी यह नहीं सोचा था कि एक दिन किसी ऐसे भी सुलतान को अपनी आँखों देखना पड़ेगा, जो ख़ुद एक मुजरिम की तरह हाथ बाँधे क़ाज़ी के सामने पेश होगा.

जवान : आपका ज़माना लद गया, बुजु़र्गवार! वो भी क्या सुलतान हुआ जो रिआया से कोसों दूर क़िलेनुमा बन्द महल में बैठा हुकूमत करे! हक़ीक़त में सुलतान वो है, जो आम आदमी की तरह ग़लत-सही काम करके भी तरक़्क़ी करे!

शरीफ़ : तुम समझे नहीं जमाल, सुलतान ग़लती करे या न करे- अपनी बला से. लेकिन अपनी ग़लतियों का गली-गली ढिंढोरा पिटवाने के क्या माने? ऐसे में क्या कल रिआया शाही हुक्मों की क़द्र भी करेगी? लगान देगी? जंग में जाएगी? ये तो वही मिसाल हुई कि ख़ुद सुलतान ऐलान करे कि मेरी रिआया बाग़ी हो जाए.

मज़हबी आदमी :  और वो भी एक देहाती बिरहमन के हाथों सज़ा क़बूल करे! अल्लाह रहम करे, अब तो दीनो-ईमान ग़ारत ही समझो!

जवान : ईमान क्यों ग़ारत होगा, जनाब? शाही फ़रमान से क्या आप आगाह नहीं कि हर मुसलमान हर रोज़ लाज़मी तौर पर पाँच बार नमाज़़ पढ़े? दूसरे कौने-से सुलतान के अमल में कु़रान-शरीफ़ पढ़नेवालों को गली-कूचों में घूमते देखा है? आप ही फ़रमाएँ, जनाब! आप पहले कितनी बार नमाज़़ पढ़ा करते थे?

बुज़ुर्ग : महज क़ुरान-शरीफ़ लादे घूमने से कुछ हासिल नहीं होता, जमाल! कु़रान की तालीम को अमली सूरत दो, तो हम मानें.

मज़हबी : हाँ, सुनो तो सुलतान फ़रमाते हैं कि अब हिन्दू जज़िया न दें! इससे सिवाय हिन्दुओं के और किसी को कुछ फ़ायदा है? ख़ैर छोड़ो, एक-न-एक दिन सुलतान ख़ुद समझ जाएँगे.

हिन्दू : पर मैं कहता हूँ कि इससे हिन्दुओं को रत्ती-भर लाभ नहीं होने का। मेरी राय यह है कि मुसलमान मुसलमान ही बना रहे, और हिन्दू हिन्दू ही. लेकिन अपने सुलतान की बातों का तो कोई सिर-पैर ही नहीं मिलता. फ़रमाते हैं- ‘तुम कोई भी हो…चाहे हिन्दू या मुसलमान…सबसे पहले तुम इन्सान हो!’ इन्सान! राम राम! ये कब क्या कर बैठेंगे, कोई यक़ीन नहीं जानते हो, ताज़ा फ़रमान क्या है? ‘हिन्दू लोग सती-रिवाज को बन्द कर दें.’ अति हो गई. तब फिर हिन्दू-धर्म की ख़ूबी ही क्या रहेगी?

जवान  :  कैसे एहसान-फ़रामोश हैं आप! सुलतान के हाथ में चाबुक रहे, तभी आप उसकी इज़्ज़त करेंगे.

(ढिंढोरची अदालत से बाहर आता है. ढिंढोरा पीटता है. ख़ामोशी छा जाती है.)

ढिंढोरची :  हाज़रीन! हाज़रीन, ख़ामोश हो जाएँ!

हाकिमे-अदालत, क़ाज़ी-ए-मुल्क के बरहक़ फ़ैसले को सुनने के लिए तैयार हो जाएँ.

गाँव शिकनार की रैयत के फ़रियादी बिरहमन बिष्नु परसाद की इस दरख़्वास्त पर कि ख़ुदा-बन्द सुलतान मुहम्मद शाह के हाकिमों ने हमारी जो ज़मीन ज़ब्त कर ली थी, उसके असली मालिक हम हैं इसलिए वह हमें वापस कर दी जाए. हाकिमे-अदालत क़ाज़ी-ए-मुल्क ने बिरहमन के हक़ में अपना फ़ैसला सुना दिया है.

(इकट्ठी भीड़ में ज़रा-सा शोरग़ुल शुरू होता है, जिसे ढिंढोरा पीटकर ख़ामोश किया जाता है.)

हाकिमे-अदालत ने फ़रमाया है कि बिष्नु परसाद की दरख़्वास्त बिलकुल जायज है. इसलिए सुलतान मय-जुर्माना वह ज़मीन बिरहमन को वापस कर दें.

(ढिंढोरे की आवाज़़ के साथ ढिंढोरची चला जाता है, और मजमे में फिर शोरग़ुल बढ़ने लगता है.)

शरीफ़  : ये तो अन्धेर है. इस हंगामे का क्या मतलब? या अल्लाह, हमारे सुलतान के होशो-हवास सलामत रख!

हिन्दू  : मैं कहूँ, इस पर भरोसा ही न करो! मेरी राय यह है कि इस कांड के पीछे ज़रूर कोई साज़िश है.

नक़ीब  :  होशियार! होशियार! बा-अदब, बा-मुलाहिज़ा होशियार! ख़ुदा की राह के रहनुमा, रसूल के पैरो, ख़लीफ़ा के मददगार, ख़ुदातर्स सुलतान मुहम्मद बिन तुग़लक़ तशरीफ़़ ला रहे हैं!

(शोर थम जाता है. सुलतान मुहम्मद बाहर आता है.)

 हक़ के तरफ़़दार, अदलो-इन्साफ की तसवीर सुलतान मुहम्मद…

सब  :  सलामत रहें!

मुहम्मद :  हमारी अज़ीज़ रिआया! हाकिमे-अदालत, क़ाज़ी-ए-मुल्क का फ़ैसला आपने सुना. हमारे चन्द कारिन्दों की वजह से एक बिरहमन के साथ जो जु़ल्म हुआ, आपने देखा. हमने उस जुर्म का इक़बाल करके इन्साफ़़-पसन्दी और हक़ का रास्ता इख़्तियार किया है. मज़हबी तफ़रीक़ की वजह से, टुकड़ों में बिखरी हुई हमारी सल्तनत की तवारीख़़ में, आज का यह लम्हा हमेशा ज़िन्दा रहेगा. इस पाक लम्हे को गवाह रखकर हम चन्द अल्फ़ाज़ तवारीख़़ के पन्नों पर दर्ज कराना चाहते हैं. हमेशा से हमारी ख़्वाहिश रही है कि हमारी सल्तनत में सबके साथ एक जैसा सलूक़़ हो. खुशियाँ हों, शादमानी हो, और हर शख़्स को हक़ और इन्साफ़ हासिल हो. अपनी रिआया के अमनो-अमान ही नहीं, बल्कि ज़िन्दगी के हम ख़्वाहिशमन्द हैं…ज़िन्दा-दिली और ख़ुशहाली से भरपूर ज़िन्दगी. हम अपनी अज़ीम सल्तनत की भलाई के लिए एक नया क़दम उठाना चाहते हैं. हमारी तजवीज़ है कि इसी बरस हम अपना दारुल-खि़लाफ़ा दिल्ली से दौलताबाद ले जाएँ!

(भीड़ में हलचल, फिर कानाफूसी, जो बढ़ते-बढ़ते शोरग़ुल की सूरत इख़्तियार कर लेती है. मुहम्मद हाथ के इशारे से आवाज़़ को ख़ामोश कर देता है, और अपनी तक़रीर जारी रखता है.)

हाँ, आप लोगों को हमारी तजवीज़ सुनकर ज़रूर हैरत हुई होगी. लेकिन हम सबको बता देना चाहते हैं कि यह किसी मग़रूर सुलतान का बेमानी ख़ब्त नहीं है. इसकी ठोस वजह है. दिल्ली हमारी सल्तनत की उत्तरी सरहद के क़रीब आबाद है, जहाँ हर लम्हे मुग़लों के हमलों का ख़तरा दरपेश रहता है. और आप जानते ही हैं कि हमारी सल्तनत दूर दक्खिन तक फैली हुई है. एक दौलताबाद ही हमारी सल्तनत के बारह सूबों के मरकज़ में आबाद है जहाँ से हम अपनी लम्बी-चौड़ी सल्तनत के हर कोने पर हुकूमत की मज़बूत गिरफ़्त क़ायम रख सकते हैं. इससे भी अहम बात यह है कि दौलताबाद हिन्दुओं की आबादी है. हम अपने दारुल- खि़लाफ़े को वहाँ ले जाकर हिन्दुओं और मुसलमानों में एक मज़बूत रिश्ता क़ायम करना चाहते हैं इस नेक काम की ख़ातिर हम आप सबको दौलताबाद आने की दावत देते हैं. दावत दे रहे हैं, हुक्म नहीं. जिन्हें हमारे ख़्वाबों की सदाक़त पर ज़रा भी यक़ीन हो, वही आएँ. महज़़ उनकी मदद से हम एक ऐसी मिसाली हुकूमत क़ायम करेंगे जिसे देखकर सारी दुनिया दंग रह जाए. हमारे ख़्वाबों की ताबीर बनने वालो! ख़ुदा हाफ़िज़!

(मुहम्मद भीतर की तरफ़ मुड़ जाता है. क़ाज़ी, सिपाही, सब चले जाते हैं. ‘सुलतान सलामत रहें’ का नारा दुबारा सुनाई पड़ता है.)

शरीफ़  :  कैसी ख़ौफ़नाक तजवीज़ है! सुलतान मामूली भूल करे तो फ़रियाद भी की जाए, मगर ऐसी संगीन भूल का दुखड़ा कहाँ रोएँ, जनाब?

मज़हबी : यह तो जु़ल्म है, सरासर जु़ल्म! अपने वालिद के क़त्ल से जी नहीं भरा तो हम पर आफ़त ढाने पर तुले हैं. आखि़र दारुलखि़लाफ़े को दिल्ली से उखाड़कर…!

जवान  : बस, बस, ख़बरदार जो सुलतान के खि़लाफ़ एक लफ़्ज भी कहा.

मज़हबी :  मुझ पर आँखें क्यों तरेरते हो, साहबज़ादे? सारा जहान जानता है कि तुम्हारे सुलतान ने किस तरीक़े से अपने वालिद और भाई को क़त्ल कराया था. उतने से कलेजा ठंडा नहीं हुआ तो चले दारुल-सल्तनत को….

जवान  : आप मौजूद थे वहाँ?

मज़हबी :   कहाँ?

जवान :   जहाँ सुलतान के वालिद का इन्तक़ाल हुआ?

मज़हबी :   मेरी मौजूदगी से क्या होता है? जो मौजूद थे….

जवान :   मैं मौजूद था! सुलतान, उनके वालिद, और भाई लकड़ी के बने मचान पर बैठे शाही फ़ौज का जुलूस देख रहे थे. उसी वक़्त अज़ान की आवाज़ सुनाई दी और ख़ुदातर्स सुलतान नमाज़़ के लिए मचान से बाहर आए. इत्तिफ़ाक़ से जुलूस में एक मतवाला हाथी अचानक मचान पर चढ़ बैठा. बस, बिजली की कड़क जैसी आवाज़ हुई, और मचान लहराता हुआ एकदम नीचे ज़मीन पर आ गिरा. बेचारे! सुलतान के वालिद और भाई दोनों मलबे के नीचे दबकर मर गए. ख़ुदा का करम कि नेक-दिल सुलतान बाल-बाल बच गए.

हिन्दू  :  (व्यंग्य से) अच्छा! मगर नेक-दिल सुलतान को उसी वक़्त बाहर निकल आने का इलहाम कैसे हुआ?

जवान  :  आप नहीं जानते कि हमारे सुलतान नमाज़़ के किस क़दर पाबन्द हैं?

शरीफ़  :  हाँ, हाँ, बख़ूबी. दिल्ली-भर के बाशिन्दों को डंडे के ज़ोर से नमाज़़ में हाँक देने का वह पाक काम और कौन कर सकता है? मगर ताज्जुब तो यह है कि उस हाथी ने नमाज़ की पाबन्दी कब से सीखी!

(सब लोग हँसते हैं.)

इसके अलावा वह लकड़ी का मचान भी, सुना है, नेक-दिल सुलतान के हुक्म से ही तामीर हुआ था. (हँसता है)

(जवान उसे घूरकर देखता है.)

बुज़ुर्ग :  मुझे मालूम है, जमाल! अब मुझ जैसे बूढ़ों की कोई क़द्र नहीं. मगर उस शेख़़ इमामुद्दीन को तो तस्लीम करोगे न? उनकी मानिन्द पाक-दिल, फ़कीराना तबीयत के शख़्स भी क्या बकवास करते फिरते हैं! शेख़़ मोअज़्ज़म ने खुलेआम फ़रमाया कि सुलतान ने ख़ुद अपने वालिद और भाई को क़त्ल किया. फिर शेख़़ ने कोई चोरी-छिपे नहीं, खुले मजमे में यह ऐलान किया कि अपने वालिद और भाई को मरवाकर सुलतान ने कितना संगीन गुनाह किया है.

Also Read: ‘देवदारु’ – हज़ारी प्रसाद द्विवेदी

No Comments

    Leave a Reply